Saturday 13 January 2018

पुरुष तुरंत बदलें ये 7 आदतें, इनसे स्पर्म पर पड़ता है बुरा असर



पुरूषों के आदतों का असर उनके फर्टिलिटी पर पड़ता है। इसमें खास बात यह है कि 80 प्रतिशत पंरूषों को यह बात पता भी नही है।
हाल के एक रिसर्च के पता चलता है कि कि उनकी आदतों का असर उनके स्पर्म काउंट पर पड़  रहा है। यह रिसर्च ह्यूमन रिप्रोडक्शन ने किया है। 

बाम्बे हाम्स्पिटल के यूरोर्लाजिस्ट और एड्रोलाॅजिस्ट के अनुसार क्या है स्पर्म काउंट-
बाॅडी टेम्परेचर से स्क्रूटम की थैली का तापमान 1 डिग्री कम होता है। जब स्क्रूटम का तापमान बढ़ता है तो स्पर्म काउंट कम हो जाता है। पुरूषों का स्ट्रेस् और आज कल लाइफ स्टाइल जो हमने अपना लिया है वह पुरूषों में स्पर्म को कम कर रहे हैं।
इससे बचने के लिए हम आपको बता रहे हैं 7 टिप्स जिससे आप इस से अवेयर होने के साथ इस समस्या से बच सकते हैंं।
1. रोज टाइट कपड़े पहनने से स्क्रूटम का तापमान बढ़ जाता है जिससे स्पर्म काउंट कम होते हैं।
2. सोया के प्रोडक्ट्स में आइसोफ्लेवोन होता है। हार्वर्ड स्कूल आॅफ पब्लिक हेल्थ के एक रिसर्च में यह साबित हुआ है।  डाइट में सोया प्रोडक्ट्स लेने से बचें।
3. स्ट्रेस स्पर्म काउंट को कम करने के लिए जिम्मेदार है। लगातार स्ट्रेस में रहने से बाॅडी में हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं।इसके अलावा ब्लड का सर्कुलेशन भी खराब होता है।
4. नशा हमारे लिए हानिकारक तो है ही साथ ही साथ इसके सेवन से पुरूषों में स्पर्म काउंट भी कम होते हैं ।
5. अक्सर लोगों की आदत होती है लैपटॅप को पैर के ऊपर रखकर काम करने कि लेकिन वे इससे होने वाले परेशानियों से अवगत नहीं होते। पैर पर लैपटाॅप रखकर काम करने से स्क्रूटम का तापमान बढ़ जाता है जिससे स्पर्म काउंट कम होते हैं।
6. रेग्यूलर कम से कम 7 घंटे की नींद लेना तो जरूरी है। ऐसा न करने से स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन्स का लेवल बढ़ता है और ब्लड प्रेशर भी बिगड़ता है। यह स्पर्म काडंट को कम करने की बड़ी वजह है।
7. कैफीन से स्ट्रेस लेवल बढ़ता है। यह अब मैयाचुसेट्स जनरल हाॅस्पिटल के नये रिसर्च ने भी सबित किया है। हार्मोन्स के इंबैलेंस के कारण स्पर्म काउंट कम होते हैं। 

No comments:

Post a Comment