Saturday 13 January 2018

संकेत जो बताते हैं कि कोई आपसे जलता है


किसी से जलन होना एक नकारात्मक भावना है जिसका अनुभव हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में एक बार तो करता ही है। जलन के दौरान आपको किसी और की सफलता या तकदीर से ईर्ष्या होती है। यह आपको आपके सह-कर्मचारी के प्रमोशन, पड़ोसी की महंगी कार, या किसी दोस्त के रिलेशन को लेकर भी हो सकती है। ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से लोगों को जलन की भावना महसूस होती है। हालांकि कभी-कभी यह जलन की भावना किसी व्यक्ति के लिए बहुत बुरी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप जान लें कि कहीं कोई व्यक्ति आपसे जलन तो नहीं करता है। यह आपका कोई करीबी भी हो सकता है या आपका दोस्त भी। आइे जानते हैं इन संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि कोई आपसे जलता है। 
सफलता को कम समझना
आप कितना भी प्रयास और मेहनत करें लेकिन जो व्यक्ति आपसे जलता है वह आपकी मेहनत को कभी नहीं समझता है और आपको हमेशा नीचा दिखाने और कम समझने की कोशिश करता है। आप अपनी जिंदगी में कितनी भी बड़ी सफलता क्यों ना पा लें लेकिन वो लोग जो आपसे जलते हैं, आपकी सफलता को हमेशा कम समझते हैं।
अपनी सफलता का दिखावा करना
यह समझें कि जो लोग आपके सामने अपनी सफलताओं और उन्नतियों का दिखावा करते हैं वो असल में आपसे जलते हैं। इसी कारण वो आपके सामने अपनी सफलताओं का ढ़िंढ़ोरा पीटते हैं क्योंकि वो अपनी ईर्ष्या को छुपाना चाहते हैं। ऐसा करके वो अपनी नकारात्मक भावना को छुपाने की कोशिश करते हैं। [ ब्रेकअप के बाद लोग अक्सर करते हैं कुछ गलतियां]
झूठी खुशी दिखाना
अगर आपका कोई दोस्त आपसे जलन की भावना रखता है तो वह आपकी सफलता में खुद के खुश होने का दिखावा करता है जबकि असल में उसके मन में आपके लिए बुरी भावनाएं होती हैं। झूठी खुशी दिखाना किसी इंसान की ईर्ष्या का सबसे बड़ा संकेत है। असल में वो लोग दुखी होते हैं कि आप अपनी सफलता को एंजॉय कर रहे हैं और यह उनके चेहरे के भावों से व्यक्त हो जाता है।
हमेशा असुरक्षित रहना
इस बात को समझें कि जो लोग आपसे जलते हैं उनका व्यवहार बिल्कुल अलग और थोड़ा अजीब होता है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो हमेशा बहुत असुरक्षित रहते हैं। अगर आपका कोई दोस्त बहुत असुरक्षित है तो समझ जाएं कि वह आपकी खुशियों से जलता है।
झूठी तारीफ
कई संकेतों में एक संकेत भी आपको जानने में मदद करता है कि आपका कोई करीबी ही आपके काम से जलता है। अगर आप किसी को अपने काम के बारे में बताते हैं या अपनी सफलताएं किसी के साथ साझा करते हैं तो वह आपकी झूठी तारीफ करता है। वो आपकी तारीफ तो करते हैं लेकिन इसके साथ ही कई बेमतलब कारण भी गिनाते हैं कि क्यों और कैसे आपने ये सफलता पाई हैं। [ संकेत जो बताते हैं कि आपका रिश्ता एक गंभीर मोड़ ले रहा है]

No comments:

Post a Comment